शुक्रवार, 27 जून 2008

जितने बंधन, उतनी मुक्ति (एकालाप : स्त्रीविमर्श)

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एकालाप : जितने बंधन, उतनी मुक्ति

ऊपर से यह सवाल कि कैसी मुक्ति?

किससे मुक्ति??

कितनी मुक्ति???

नहीं,
व्याख्या की ज़रूरत नहीं।

मुक्ति चाहिए वहाँ वहाँ ,जहाँ जहाँ बंधन हैं !!!

~~ ऋषभ देव शर्मा

मेरे पिताजी संस्कृत के अध्यापक थे।
आचार्य थे, ज्योतिषी थे.
अनेक शिष्य थे उनके , पुरूष भी, महिलाएं भी।
सभी उनके चरण स्पर्श करते थे आदर से॥
पर महिलाओं को - लड़कियों को - वे मना कर देते थे चरण छूने से।
सदा कहते - स्त्रियों को किसी के चरण नहीं छूने चाहिए - पति और ससुराल पक्ष के वरिष्ठों के अलावा।
कभी किसी ने पूछ लिया - गुरु जी के चरण स्पर्श में कैसी आपत्ति?
आपत्ति है, बेटा। मैं नहीं हूँ आपका गुरु. स्त्री का गुरु है उसका पति.-कहा था उन्होंने

बार बार याद आती है वह बात ; स्त्री का गुरु है उसका पति !!
मन ही मन कई बार पूछा पिताजी से - यह कैसा न्याय है आपका?
पति चुनने का अधिकार तो आपके समाज ने स्त्री से पहले ही छीन लिया था,
आपने गुरु चुनने का अधिकार भी छीन लिया?
आपने तो अपनी ओर से सम्मान दिया स्त्री जातक को, स्त्री जाति को

- चाहे वह किसी भी आयु की हो चरण छूने से रोक दिया; आशीर्वाद दिया, शुभ कामनाएँ दीं ।

अच्छा किया।
पर पति को गुरु घोषित करके कहीं स्त्री के लिए विद्या,ज्ञान और साधना द्वार पर एक स्थायी पहरेदार तो नहीं खड़ा कर दिया ?

वह जिज्ञासा मन में रही - बाल मन की जिज्ञासा थी।
पर आज भी जब कोई छात्रा चरण स्पर्श के लिए झुकती है तो उस आचरण का संस्कार द्विविधा में डाल देता है मुझे।
नहीं, नहीं; लड़कियाँ पैर नहीं छूतीं हमारे यहाँ
- सहज ही मुंह से निकल जाता है उन्हें बरजता यह वाक्य.
कई बार समझाना भी पड़ा है -
मैं आपकी श्रद्धा को समझता हूँ, लेकिन स्त्री पूजनीय है हमारे लिए;
अरे, हम तो कन्या के चरण स्पर्श करते हैं।
[कई बार अपने को टटोला तो यह भी लगा कि दम्भी हूँ - शायद इस तरह अपनी छवि बनाता होऊँगा।]कई बार सोचता हूँ - कैसा दोहरा व्यवहार है हमारा!
एक और हम उनके चरण स्पर्श करते हैं और दूसरी और आज भी पैर की जूती समझते हैं।
गृह लक्ष्मियों की जूतों से पूजा आज भी हो रही है- गाँव ही नहीं, शहर में भी; अशिक्षित घरों में ही नहीं, उच्च शिक्षित घरानों में भी।
जब तक अपना गुरु, अपना मार्ग, अपना मुक्ति पथ स्वयं चुनने की अनुमति नहीं, तब तक इस घरेलू हिंसा से बचना कैसे सम्भव है?
कहते हैं , एक समय की बात है
लोग भगवान बुद्ध के पास पहुंचे और शिकायत की कि यदि स्त्रियाँ बौद्ध भिक्षु बन जायेंगी तो हमारे घर कैसे चलेंगे ?
और तब महिलाओं के सम्बन्ध में तथागत ने यह व्यवस्था दी कि स्त्रियों को पिता,पति और पुत्र के आदेश से चलना चाहिए और उनकी अनुमति से ही संघ में सम्मिलित होना चाहिए।
यानि, मुक्ति पथ है स्त्रियों के लिए भी - पर सशर्त !
जब तक पुरूष न चाहे तब तक स्त्री को बंधन में रहना ही है!
ऊपर से यह सवाल कि कैसी मुक्ति?
किससे मुक्ति??
कितनी मुक्ति???
नहीं, व्याख्या की ज़रूरत नहीं।
मुक्ति चाहिए वहाँ वहाँ, जहाँ जहाँ बंधन हैं !!!
किसी के हाथ बंधे हों, पैर भी मुंह भी, आँख नाक कान भी।
और कोई किसी एक बंधन की कोई एक गाँठ खोलकर पूछे -
और कितनी गांठें खोलनी हूँगी?
मसीहा बनने चले हो तो सारी गांठें खोलो न !
एक भी गाँठ कहीं बंधी रह गई तो मुक्ति तो अधूरी रहेगी न?

भरने लगे हैं जो पुराने थे घाव

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भरने लगे हैं जो पुराने थे घाव
अविनाश दत्त, दिल्ली






अपने जैसे लाखों लोगों की तरह 33 वर्षीय उषा चामड़ भी रोज़ सुबह निकल पड़ती थीं लोगों के घरों से मानव मल साफ़ करने के लिए। महीने भर ऐसे यंत्रणादायक काम के बाद उनके हाथ आते थे दस रुपए प्रति व्यक्ति प्रति घर.

छह साल की उम्र से विरासत में मिले इस धंधे यानी मानव मल को सिर पर ढोकर फेंकने के काम को सालों-साल करने के बाद उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था की ज़िन्दगी उन्हें इससे ज़्यादा और अलग भी कुछ देगी.
उनके जैसी ही लक्ष्मी नंदा के लिए ये कुछ ज़्यादा ही कठिन था. शादी के पहले उनके माता-पिता के घर वाले भी सफाई का काम करते थे पर मल उन्होंने पहली बार शादी के बाद उठाया.

चार साल पहले उन्होंने एक सामाजिक संस्था नई दिशा का साथ पकड़ा और उन्हें मानव मल हटाने से मुक्ति मिली। ज़िन्दगी जो बदली तो बदलती चली गई. जल्द ही उषा और लक्ष्मी न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक फैशन शो में मुख्य फैशन मॉडल की हैसियत से भाग लेंगी.

राजस्थान के अलवर ज़िले की रहने वाली ऊषा और लक्ष्मी न्यूयार्क जाने से पहले दिल्ली में रुकीं तो हमारी उनसे बात हुई.

हमने जब उनसे पूछा के न्यूयार्क जाकर क्या करेगीं तो तो ऊषा ने तपाक से उत्तर दिया " कैट वॉक."

और क्या-क्या करेंगे?

"मीटिंग अटेंड करेंगे, शॉपिंग करेंगे, होटलों में भी रुकेंगे और क्या।"

केवल एक झाडू-बाल्टी और टीन का एक छोटे टुकड़े से वो सालों-साल जिन घरों का मल उठाती थीं उन घरों में उन्हें हिकारत की नज़र से देखा जाता था. आज उन्ही घरों में उन्हें बड़े सम्मान से भीतर बुलाया जाता है और ख़ैरियत पूछी जाती है.
उत्साह से लबरेज़ लक्ष्मी और ऊषा आज अपना अतीत पूरी तरह से बदल देने को आतुर हैं.
चार साल पहले नई दिशा से जुड़ने के बाद लक्ष्मी ने पढ़ना लिखना सीखा। आज अपने चारों ओर से अचानक आ रहे नए अनुभवों को अपनी तरह से परिभाषित करने की कोशिश कर रही हैं.

पहली बार हवाई जहाज़ पर सफ़र करने के बाद उन्होंने लिखा...

“देख कर आई हूँ मैं उस जहाँ को
छू के आई हूँ मैं ऊँचे आसमाँ को
जहाँ लहराता है हवाओं का आँचल
जहाँ रुई जैसे उड़ते हैं बादल
आया है जीवन में नया बदलाव
भरने लगे हैं जो पुराने थे घाव
घाव जो अछूत होने का अहसास था
अछूत नाम के इस कलंक को अपने माथे से मिटाउँगी.”


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